शिशुओं में दस्त के लिए घरेलू लक्षण

छोटे बच्चे की पाचन तंत्रिका काफी नाजुक होती है इसीलिए ज़रा सा भी कुछ गलत खाने से या अगर बच्चा माँ का दूध लेता हो और माँ कुछ भारी या बाज़ार का खा ले तो भी बच्चे को बहुत जल्दी दस्त लग जाते है । जब पेट में विषैले तत्व हो तो वो दस्त के जरिये बाहर निकल जाते है पर यह शौच पानी की तरह होता है और इसमें बहुत अधिक बदबू भी आती है और बार -बार शौच आने से बच्चा चिड़चिड़ा भी हो सकता है । ऐसा कई बार मौसम बदलने से भी हो जाता है इसलिए घबराए नहीं बच्चे को घरेलू उपाय से स्वस्थ करने का प्रयास करे । परन्तु अगर ये लक्षण 48 घंटो तक भी लगातार दिखाई दे तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले ।

कुछ महत्वपूर्ण घरेलू उपाय

  • सबसे पहले तो बच्चे को थोड़ी थोडी़  देर में ओआरएस का घोल दे इसे आप बाज़ार से भी खरीद सकती है और घर में भी बना सकती है । इसे घर पर बनाने के लिए एक लीटर पानी ले और उसे उबाल कर ठंडा होने दे । फिर इसमें 6 चम्मच चीनी और आधा चम्मच  नमक मिला दे और इसे तब तक हिलाये जब तक नमक और चीनी आपस में घुल न जाये और फिर इसे थोडी थोड़ी देर में बच्चे को  पिलाते रहे ऐसा करने से बच्चे के अंदर से पानी खत्म नही होगा ।
  • आप बच्चे को चावल का पानी या माड़ भी दे सकती है यह भी बहुत राहत देगा ।
  • बार बार दस्त होने से बच्चे का पोटैशियम कम होने लगता है इसे बनाये रखने के लिए आप बच्चे को केला दे । इसमें जिंक ,पोटाशियम ,आयरन और कैलशियम होता है जो बच्चे को ठीक करने में सहायता करता है । 
  • आप बच्चे को एक चम्मच अदरक , थोड़ी दालचीनी पाउडर ,थोड़ा जीरा पाउडर और एक चम्मच मिला कर मिश्रण बना कर दे । यह बहुत ही असरदायक होता है आप इसमें थोड़ा जायफल भी मिला सकती है इस मिश्रण को आप दिन में तीन बार बच्चे को दे ।
  • आप एक गिलास पानी ले उसमें 15 -20 मिनट तक एक कटोरी मुरमुरे भिगो ले फिर आप यह पानी छान कर अपने बच्चे को दिन में 3-4 बार पिलाये । इसमें उच्च मात्रा में स्टार्च होता है जो बच्चे के लिए बहुत फ़ायदेमन्द होता है ।
  • आप एक सेब धोये फिर उसे पानी में उबालकर उसकी प्यूरी बनाये और वो बच्चे को थोड़ी देर में दे सेब में पेक्टिन होता है और यह बच्चे को शक्ति प्रदान करेगा और बच्चे को कमजोरी अनुभव नहीं होगी ।
  • आप बच्चे को मसूर की दाल का सूप जरूर दे क्योकि इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है और यह बच्चे को शक्ति प्रदान करता है । इसे बनाने के लिए आप एक कप दाल ले उसे उबाल ले फिर जब दाल नीचे बैठ जाए तो उसे छानकर उसमें चुटकी नमक मिला कर बच्चे को दे यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है । 
  • आप बच्चे को घर पर बनी हुई छाछ जरूर दे यह बच्चे के पेट को जीवाणुओं और कीटाणुओं से बचा कर रखेगा ।
  • आप बच्चे को दिन में 3 बार थोड़ा थोड़ा कर के नारियल पानी भी दे सकती है । यह बच्चे के शरीर में से खोये हुए द्रवों को वापिस लौटाता है ।
  • आप बच्चे को एक उबला हुआ आलू मैश कर के नमक डाल कर दे उससे बच्चे को स्टॉर्च मिलेगा और राहत महसूस होगी ।आप बच्चे को चावल के साथ दही भी दे सकती है इससे भी बच्चा खुद को  बेहतर महसूस करेगा ।
  • आप बच्चे को निम्बू पानी भी थोड़ी थोड़ी देर में दे सकती है इससे बच्चे का पेट भी ठीक होगा और उसे पीएच् की मात्रा भी मिलेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top